गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर पूर्वांचल ख़बर प्रादेशिक

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर शुरू हुई टोल टैक्स की वसूली, लखनऊ से गाजीपुर तक बनाए गए तेरह टोल प्लाजा

(गाजीपुर) : पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चांदपुर बेलेसड़ी टोल प्लाजा का उद्घाटन रविवार को यूपीडा के परियोजना प्रबंधक एमके अनिल ने फीता काटकर किया। इससे पूर्व विधिवत पूजा और मंत्रोच्चार किया गया। उद्घाटन होने के बाद से ही टोल टैक्स की वसूली शुरू हो गई। इस एक्सप्रेस-वे पर दो चक्का, ट्रैक्टर-ट्राली, आटो को भी टैक्स देना होगा।यूपीडा के मीडिया सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर लखनऊ से लेकर गाजीपुर तक 13 जगहों पर टोल प्लाजा बनाए गए हैं। जिसमें दो बड़े टोल प्लाजा हाईवे पर ही बने हैं ।

एक लखनऊ के गोसाईगंज तो दूसरा गाजीपुर में स्थित है बाकी 11 छोटे छोटे टोल प्लाजा बनाए गए हैं जो हाईवे पर चढ़ने व लोगों के उतरने के लिए बने है।

ज्ञात हो कि इस जिले में दो टोल प्लाजा चांदपुर और मरदह में है। इस प्लाजा का ठेका प्रकाश स्फालाइटिग एंड हाईवेज (पाथ) कंपनी को है। एक टोल प्लाजा पर 16 बूथ हैं। हालांकि टोल की दर कई प्रकार की है, लेकिन मोटा-मोटी दो चक्का का लखनऊ तक यात्रा के लिए 335 रुपये व जीप के लिए 675, एएसबी के लिए 1065, दो धूरिय बस ट्रक के लिए 2145, एएसबी बहुधूरीय के लिए 3285, बड़े आकार के वाहनों के लिए 4185 रुपये निर्धारित किए गए हैं। सबसे बड़ी बात है कि दो चक्का वाहनों के लिए अलग लेन न होने के बावजूद यात्रा करने के लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी।