गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर पूर्वांचल ख़बर

हवन यज्ञ व भंडारे के साथ हुआ महामृत्युंजय महायज्ञ का समापन

भांवरकोल:क्षेत्र के सहरामाडीह में चल रही सात दिवसीय श्री महामृत्युंजय महायज्ञ शुक्रवार की रात सम्पन्न हो गया।यज्ञ के समापन के हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन किया गया। भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहले हवन यज्ञ में आहुति डाली और फिर प्रसाद कर पुण्य कमाया। यज्ञ का आयोजन दण्डी स्वामी अनंतानंद जी महाराज के नेतृत्व में किया गया

इस मौके पर दंडी स्वामी अनंतानंद जी महाराज ने भक्ति मार्ग से जुड़ने और सत्कर्म करने को कहा।हवन-यज्ञ से वातावरण एवं वायुमंडल शुद्ध होने के साथ-साथ व्यक्ति को आत्मिक बल मिलता है। व्यक्ति में धार्मिक आस्था जागृत होती है। दुर्गुणों की बजाय सद्गुणों के द्वार खुलते हैं। यज्ञ से देवता प्रसन्न होकर मनवांछित फल प्रदान करते हैं।

उन्होंने श्रवण से व्यक्ति भव सागर से पार हो जाता है।जीव में भक्ति, ज्ञान एवं वैराग्य के भाव उत्पन्न होते हैं। इसके श्रवण मात्र से व्यक्ति के पाप पुण्य में बदल जाते हैं। विचारों में बदलाव होने पर व्यक्ति के आचरण में भी स्वयं बदलाव हो जाता है। दंडी स्वामी अनंतानंद जी महाराज ने भंडारे के प्रसाद का भी वर्णन किया। उन्होंने कहा कि प्रसाद तीन अक्षर से मिलकर बना है। पहला प्र का अर्थ प्रभु, दूसरा सा का अर्थ साक्षात व तीसरा द का अर्थ होता है दर्शन। जिसे हम सब प्रसाद कहते हैं। हर कथा या अनुष्ठान का तत्वसार होता है जो मन बुद्धि व चित को निर्मल कर देता है। मनुष्य शरीर भी भगवान का दिया हुआ सर्वश्रेष्ठ प्रसाद है।

जीवन में प्रसाद का अपमान करने से भगवान का ही अपमान होता है। भगवान का लगाए गए भोग का बचा हुआ शेष भाग मनुष्यों के लिए प्रसाद बन जाता है। वही कथावाचक पंडित नरेंद्र भार्गव जी के द्रारा कृष्ण सुदामा के मित्रता का वर्णन कर श्रद्धालुओं को भाव विभोर कर दिया।यज्ञ में वृन्दावन की आयी रासलीला टीम के पात्रों की लीला देखकर भाव विभोर हो गए।

यज्ञ समापन के दिन शुक्रवार को विधिविधान से पूजा करवाई। दोपहर तक हवन और भंडारा कराया गया।पूजन के बाद दोपहर से भंडारा शुरू हुआ और देर रात तक चला।जिसमे श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।इस मौके पर मुख्य यजमान इंजीनियर अरविंद राय ,संतोष राय, के एन राय कमलेश , बिजेंदर राय ,रामभुवन राय ,अनिल राय ,विमलेश राय ,शशांक शेखर राय ,विजय शंकर राय, विनीत राय ,नागा दुबे, संजय पांडेय, दुर्गा राय,हर्ष राय, गायक मदन राय, संजीव कुमार त्यागी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

(अजय कुमार यादव की रिपोर्ट)

[Rich_Web_Slider id="4"]