प्रादेशिक स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का दावा-कहा बिहार बनेगा देश का पहला तम्बाकू मुक्त राज्य

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मंगलवार को कहा कि बिहार को देश के किसी भी अन्य राज्य से पहले तंबाकू मुक्त घोषित किया जाएगा। हालांकि, पांडे ने इसके लिए कोई विशेष समय सीमा नहीं दी।

राज्य के 13 जिले हो चुके हैं तंबाकू मुक्त घोषित

मंत्री मंगल पांडे ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग में तंबाकू नियंत्रण के लिए सिफारिश दस्तावेज जारी करते हुए दावा किया। वैश्विक वयस्क तंबाकू सर्वेक्षण (जीएटीएस) के 2009-10 और 2016-17 के आंकड़ों को साझा करते हुए, पांडे ने कहा कि बिहार में तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों का प्रतिशत क्रमशः 53.5% से घटकर 28.6% हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के 13 जिलों को अब तक धूम्रपान मुक्त घोषित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा “राज्य सरकार के बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम के कारण हमें सफलता हासिल हुआ है। इस तरह के कार्यक्रमों को शिक्षण संस्थानों में आयोजित किया जाना चाहिए क्योंकि कई बार युवा इस स्तर पर तंबाकू सेवन के आदी हो जाते हैं।”

उन्होंने कहा “हमें युवाओं को यह विश्वास दिलाना है कि तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। हमें मौजूदा कानूनों को और सख्ती से लागू करने की भी जरूरत है। पुलिस के अलावा, हम इस संबंध में शिक्षा विभाग की मदद भी लेंगे।”

राज्य स्वास्थ्य समाज द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, तंबाकू सेवन को नियंत्रित करने के लिए सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों को संस्थागत बनाने के लिए जिला मजिस्ट्रेटों की अध्यक्षता में जिला तंबाकू नियंत्रण समितियों (DTCCs) का गठन किया गया है।

सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के कार्यान्वयन की जांच करने और उल्लंघन करने वालों को पकड़ने के लिए जिला, डिवीजन और ब्लॉक स्तर पर एक तीन-स्तरीय एंटी-तंबाकू स्क्वाड भी बनाया गया है। SHC के कार्यकारी निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे COTPA को सख्ती से लागू करें और इसका उल्लंघन करने वालों को पकड़ें।