चर्चा ताज़ा खबर राष्ट्रीय

भारत चीन सैनिकों में हिंसक झड़प, भारत के अफसर सहित 20 जवान शहीद,चीन के 43 सैनिक हताहत

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत और चीन के बीच पिछले महीने से चल रहा तनाव हिंसक झड़प में बदल गया है। LAC पर चीन के साथ हुई झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए हैं। इससे पहले मंगलवार को दोपहर में एक अफसर और दो जवानों के शहीद होने की जानकारी सामने आई थी, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस झड़प में 20 सैनिक शहीद हुए हैं।

सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। भारतीय सूत्रों के अनुसार सीमा पर झड़प में चीन के 43 सैनिकों की या तो मौत हुई या गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हालांकि, चीन की तरफ से उसके सैनिको को मारे जाने का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।
सेना से मिली जानकारी के मुताबिक, LAC पर कोई गोली नहीं चली। सिर्फ हिंसक झड़प हुई है और इस झड़प में भारतीय सेना के एक कमांडिंग ऑफिसर समेत दो जवान शहीद हो गए हैं। चीन के सैनिकों को हटाने के दौरान हिंसक झड़प हुई।

भारतीय सेना की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया गया है। इसके मुताबिक, “गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं।