गाज़ीपुर न्यूज़

मोहम्मदाबाद कोविड केयर अस्पताल की टीम को किया गया प्रशिक्षित

ग़ाज़ीपुर, 17 जून 2020
ब्लॉक मोहम्मदाबाद के राजकीय महाविद्यालय में संचालित कोविड-19 केयर अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मी और अन्य पैरामेडिकल कर्मचारी लगातार अपनी सेवाएँ दे रहे हैं, इसके लिए उन्हें समय-समय पर प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। इस क्रम में बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रशिक्षण भवन में रिवीजन ट्रेनिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। मोहम्मदाबाद के चिकित्साधीक्षक डॉ आशीष राय ने प्रशिक्षण दिया ।
डॉ आशीष राय ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यशाला इनफेक्शन एंड प्रीवेंसन कंट्रोल के तहत ‘हम खुद कोरोना से कैसे बचें और अन्य लोगों को कैसे बचाएं’ इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। स्वास्थ्यकर्मी एवं स्टाफ प्रशिक्षित होकर मोहम्मदाबाद में कोरोना संक्रमित मरीजो के लिए बनाए गए कोविड केयर अस्पताल में ड्यूटी करेंगे। स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की 25-25 सदस्यों की अलग-अलग टीम बनाई गई है।
डॉ आशीष राय ने कहा कि प्रशिक्षण में कोविड केयर यूनिट में किस तरीके से पीपीई किट का उपयोग करना है, कार्य के पहले और कार्य खत्म करने के उपरांत हाथों को ‘सुमन-के’ के अनुसार कैसे धुलना है, कोविड-19 के बायो मेडिकल वेस्ट को कैसे और कहां डिस्पोज करना है आदि के बारे में बताया गया। साथ ही बताया गया कि अस्पताल में किस स्थान पर कौन सा प्रोटेक्शन किट कब पहनना है ताकि हम अपने आप को सुरक्षित रख सकें।
प्रशिक्षण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी सी मौर्य, एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा, एसीएमओ डॉ प्रगति कुमार मुख्य रूप से मौजूद रहे।