गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ पूर्वांचल ख़बर प्रादेशिक

BHU के पूर्व कुलपति और फॉर्ड फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. पंजाब सिंह का कल जनपद में होगा आगमन

करीमुद्दीनपुर: शनिवार को देश के प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और फॉर्ड फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. पंजाब सिंह शनिवार को करीमुद्दीनपुर सहित जोगमुसाहिब आएंगे।उनके नेतृत्व में बी.एच.यू. के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिकों, फॉर्ड फाउंडेशन के ट्रस्टी तथा भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के वैज्ञानिक गण, भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित बायोटेक किसान परियोजना के तहत पूर्वांचल के चार जनपदों में संचालित परियोजना के अन्तर्गत गाजीपुर जनपद के आठ गाॅवों क्रमशः अंधोखर, बरहट, छतमा, कटघरा, जोगामुसाहिब, करीमुद्दीनपुर, कोठियां, सबितापुर, खेमपुर में परियोजना की प्रगति, निगरानी एंव मुल्यांकन जमीनी स्तर पर करेगी।

 

भारत सरकार की यह परियोजना उत्तर प्रदेश के चार जनपदों में चल रही है और इस परियोजना के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा इस टीम के द्वारा पूर्व में सोनभद्र, वाराणसी व चंदौली जनपद में की जा चुकी है।

इसी क्रम में शनिवार को फार्ड फाउण्डेंशन, भारतीय सब्जी अनुसंधान केंद्र वाराणसी, कृषि विज्ञान केंद्र गाजीपुर एवं फॉर्ड फॉउंडेशन के द्वारा निर्मित व मार्गदर्शन में कार्यरत एफ.पी.ओ. शिवांश एग्रो प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में उपरोक्त गाॅवों में परियोजना में लाभान्वित किसानों के फसलों के भौतिक सत्यापन के साथ किसानों के साथ जागरूकता बैठक भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई कोविड-19 की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए चल रहे कार्यों का समीक्षा करेगी। यह जानकारी डाक्टर राम कुमार राय द्वारा दी गयी है।