ताज़ा खबर

सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेज में श्रद्धा से याद किए लाल बहादुर शास्त्री

मुहम्मदाबाद/गाजीपुर : डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्मपुरम के सभागार में देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 55 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि एवं विचार गोष्ठी का आयोजन प्राचार्य डॉ धीरेंद्र कुमार मिश्र के द्वारा आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेस गाजीपुर के प्रबंध निदेशक और सतीश चंद्र कॉलेज बलिया में राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सानंद सिंह ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जय जवान जय किसान के नारे के उद्घोषक सादा जीवन उच्च विचार का जीवन दे करके पूरे भारत के युवाओं के प्रेरणा स्रोत लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के योगदान विषयक चर्चा सभी के समक्ष रखी।

डा.सिंह ने कहा कि देश के यशस्वी पूर्व प्रधानमंत्री काशी के लाल और काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय की गौरवशाली विद्यार्थी परंपरा के स्नातक,के पुण्यस्मरण के दिन आज उनके जीवन के आदर्शों के साथ राष्ट्रपिता के जीवन का आदर्श का समन्वय पर चर्चा अति आवश्यक है।
श्री शास्त्री जी गांधीवादी परंपरा के एक महानायक और उस परंपरा के आदर्शों एवं मूल्यों के नए संस्कारों से अनुप्राणित गांधी के अनुगामी थे।
उन्होंने मुगलसराय की अपनी प्राइमरी शिक्षा के बाद,बनारस के हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज से अपनी शिक्षा इंटरमीडिएट की पास करके तत्कालीन समय में स्नातक शास्त्री की उपाधि काशी विद्यापीठ से प्राप्त किया था।

स्व.शास्त्री ने अपने जीवन की सादगी के विचारों एवं कठिन परिस्थितियों में अपने निर्णय की अद्भुत क्षमता से इस देश के युवाओं के लिए आदर्श उदाहरण प्रस्तुत किया। उनका यह विश्वास था कि जीवन में कभी न कभी ऐसा मोड़ आता है जब हम आत्मविश्वास खोने लगते हैं, ऐसे में हम युवाओं से यह कहना चाहते हैं कि उन्हें एक शुद्ध मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। डा.सिंह ने कहा कि  दुनिया को जब जय जवान जय किसान का नारा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री दे रहे थे,एक तरफ भारत में सीमाओं की सुरक्षा के लिए सैनिकों का सम्मान दूसरी तरफ अन्न उत्पादन करने वाले वह किसानों का सम्मान कर रहे थेे। कहा कि कानून का सम्मान किसी भी स्थिति में किया जाना चाहिए। लोकतंत्र की बुनियादी संरचना और मजबूत तभी संभव होगी जब सभी देशवासी अपने स्तर से देश की अखंडता और एकता की रक्षा करेंगे। वर्तमान समय में लाल बहादुर शास्त्री के आत्मनिर्भर भारत के विचारों को हम सभी को अंगीकार करना होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के निदेशक प्रमोद सिंह,संचालन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ धीरेंद्र कुमार मिश्र व आभार नरेंद्र देव सिंह ने ज्ञापित  किया। कार्यक्रम में डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज के सभी प्रवक्ता गण, कर्मचारी एवं प्रबंधकीय सहयोगी तथा अभिभावक मौजूद रहे।