गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर धर्म/आस्था पूर्वांचल ख़बर प्रादेशिक शिक्षा/रोजगार

सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा मोहनपुरा में शामिल हुए यूपीडा के सूचना सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय

(अजय कुमार यादव की रिपोर्ट)

गाजीपुर:मुहम्मदाबाद के मोहनपुरा स्थित जम्मू काश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के पैत्रृक आवास परिसर मे ठाकुरबारी मे चल रही सात दिवसीय भागवत कथा के छठवें दिन कथा सुनने के लिए सूचना सलाहकार -उत्तर प्रदेश सरकार (यूपीडा) के दुर्गेश उपाध्याय पहुचे। इस दौरान श्री उपाध्याय ने कहा कि
कथाएं-प्रवचन हमारी संस्कृति के आधारभूत अंग हैं जो हमें सत्य, सदाचार और सद्भाव की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने भागवत कथा के मशहूर कथावाचक श्रीकृष्ण दीक्षित से आर्शीवाद लिया।भागवत कथा के छठवें दिन रविवार को कथावाचक पं कृष्णा दीक्षित ने गोपी बिरह,कंस उद्धार,रुक्मणि विवाह की सुन्दर कथा सुनाई।

महाराज दीक्षित ने कहा कि भगवान ने जीवात्मा एवं परमात्मा का मिलन कराके गोपियों का मनोरथ पूर्ण किया। भगवान श्री कृष्ण के मथुरा जाने की सूचना पाते ही गोपियों के मानों प्राण ही शरीर से निकल कर भगवान के साथ जाने लगे एवं गोपियां भगवान को रोकने के लिए जमीन पर लेट गई। भगवान ने सभी गोपियों को समझकर उन्हें शांत किया एवं मथुरा प्रस्थान किए।

भगवान श्री कृष्ण ने अपने मामा कंस का नहीं, बल्कि उसके अहंकार का नास किया। द्वापर युग में जब कंस का अत्याचार बढ़ा तब भगवान नारायण ने मनुष्य रूप में श्री कृष्ण का अवतार लेकर बड़े बड़े राक्षसों का उद्धार करके अंत में पापी कंस का उद्धार करके उसके अत्याचारों से छुटकारा दिलाया। इसके बाद श्री कृष्ण ने द्वारकाधीश बनकर देवी रुक्मणि जी से धूमधाम से विवाह किया। मंच पर जैसे ही श्री कृष्ण रुक्मणि का मिलन हुआ श्री हरी के जयघोष से पूरा पंडाल गूंज उठा काशी से पधारे वैदिक विद्वानों आचार्य गोविन्द शरण पुरोहित,रामावतार,प्रदीप, सत्यम, विकाश जी ने वैदिक रीति से रुक्मणि श्री कृष्ण विवाह कराया। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा एवं सिन्हा परिवार द्वारा आरती कर पूजन किया गया। जैसे ही विवाह कार्य संपन्न हुआ तो श्रद्धालु एवं सिन्हा परिवार ने पुष्प वर्षा की पंडाल में सारा जान मानस भाव विभोर होकर झूम उठा कथा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त पधारे।
बताते चलें कि सप्त दिवसीय भागवत कथा का समापन 8 नवंबर को होना है। जिसमें तमाम नामचीन राजनीतिक हस्तियों के हिस्सा लेने को लेकर क्षेत्र की जनता में उत्साह एवं उनके आगमन की चर्चा है। अपने पैतृक आवास पर होने वाले भागवत की तैयारी की समीक्षा करने पिछले महीने 14 अक्टूबर को एलजी सिन्हा का आगमन हुआ था। एलजी सिन्हा सप्त दिवसीय भागवत कथा के शुभारंभ पर भी अपने पैतृक गांव सपरिवार मौजूद थे।वही कथा के समापन के दिन केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ,यूपी सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं लोक लेखा समिति के सदस्य एवं बीजेपी सांसद डॉ. अशोक वाजपेई के आगमन से जुड़ी सूचना भी जिला प्रशासन को मिल चुकी है।कथा में श्री उपाध्याय को जम्मू काश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने रामचरित मानस की पुस्तक भेंट की ।
इस दौरान दुर्गेश उपाध्याय के साथ दीपक उपाध्याय, संदीप राय, सतेंद्र गुप्ता, अभिषेक राय, राघवेंद्र उपाध्याय बुच्चू, अतुल उपाध्याय, बसन्त राय, शिवम उपाध्याय, नित्यानंद यादव, रुद्रमणि त्रिपाठी आदि लोग मौजूद रहे।