गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर शिक्षा/रोजगार

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत निकाली गई जागरूकता रैली

ग़ाज़ीपुर:स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान जो 30 जनवरी यानी महात्मा गांधी के पुण्यतिथि से शुरू होकर 13 फरवरी तक जनपद में चलेगा। इसी कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह के निर्देशन में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जो विकास भवन से शुरू होकर जिला महिला अस्पताल स्थित कुष्ठ रोग विभाग पर जाकर खत्म हुआ। इस दौरान बैनर, पोस्टर, पंपलेट के माध्यम से लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी दी गई।

जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ एसडी वर्मा ने बताया कि शासन की तरफ से 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अधिक से अधिक लोगों तक कुष्ठ रोगों के प्रति जागरूकता और कुष्ठ रोग की पहचान के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसी के साथ जागरूकता रैली निकाली गई है। इस रैली में पूरे रास्ते बैनर पोस्टर पंपलेट और लाउडस्पीकर के माध्यम से कुष्ठ रोग के पहचान के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि इस तरह की कोई भी लक्षण दिखे तो ऐसे लोग तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर डॉक्टर से संपर्क करें और इस का निशुल्क इलाज कराए।

जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ एसडी वर्मा ने बताया कि कुष्ठ रोग से डरने की आवश्यकता नहीं है। शरीर का कोई भी दाग धब्बा जिस पर सुन्नपन हो, उसमें खुजली ना हो, पसीना ना आता हो, कुष्ठ रोग हो सकता है । कान पर गांठे होना, हथेली और तलवों पर सुन्नपन होना कुष्ठ रोग के लक्षण हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग की दवा सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध है।

आज के इस कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ उमेश कुमार, डॉ जे एन सिंह, डॉ सुजीत मिश्रा आशा कार्यकर्ता विभाग के एनएमएम एनएमएस के साथ ही अन्य लोग भी मौजूद रहे।