गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर धर्म/आस्था पूर्वांचल ख़बर

यज्ञ भंडारे के रामलीला में रामजन्म व रावण अत्याचार और सीता जन्म का हुआ मंचन

(अजय कुमार यादव की रिपोर्ट)

मुहम्मदाबाद: क्षेत्र के सुरतापुर में आयोजित श्री रुद्र महायज्ञ के नौवे दिन मनिया मिर्जाबाद के आदर्श रामलीला मंडल के तत्वावधान में राम – जन्म व रावण अत्याचार और सीता जन्म लीला का शाश्वत मंचन किया गया ।लीला का शुभारंभ भगवान विष्णु की भव्य झांकी से हुआ। तत्पश्चात त्रिलोक विजय लंकाधिपति राजा रावण अपने बल एवं पराक्रम के मद में चूर होकर चारों तरफ अनाचार, अत्याचार मचा रखा था । ऋषि-मुनियों को मारना , मांस – मदिरा का भक्षण करवाना एवं पूजा-पाठ , यज्ञ , जप – तप विध्वंस कर चारों तरफ हाहाकार मचा रखा था। रावण के अत्याचार से पृथ्वी त्राहिमाम करने लगी , जिससे दुखी होकर ऋषि मुनि व देवता गण ब्रह्मा जी और भगवान भोलेनाथ के पास जाते हैं और सब फिर एक साथ मिलकर भगवान विष्णु का आहवाहन कर अपनी रक्षा की आराधना करते हैं।

वही कौशिल्या ने श्रीराम, रानी सुमित्रा ने लक्ष्मण व शत्रुघन, रानी कैकेई ने भरत को जन्म दिया। जिसे जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्म के बाद अयोध्या में बधाई का दौर शुरु रहा और सभी ने एक-दूसरे को बधाईयां दी।

भगवान राम का जन्म होते ही नगर में बधाइयां गाई गई और फूलो की वर्षा हुई। इस दोरान पुरा दीन दयाल नगर अयोध्या पूरी में प्रवर्तित हो गया राम जन्म की खुशी में लोग नाचने गाने लगे।
साथ ही रामलीला मंचन में रावण, कुंभकरण, विभीषण को ब्रह्मा जी से वर प्राप्त हुआ, भगवान शिव द्वारा रावण को चंद्रहास तलवार प्रदान की गई। रावण व वेदवती संवाद हुआ, मेघनाथ द्वारा भगवान इंद्र पर विजय प्राप्त कर उनको बंदी बनाया गया।

साधु के रक्त द्वारा उनसे कर वसूला गया। अंत में राजा जनक का दरबार लगा और वहां अकाल पडऩे की स्थिति में राजा ने सोने के हल से खेतों को जोता, जिसके पश्चात वहां बारिश हुई और अंत में जानकी माता का जन्म हुआ।हजारों श्रदालुओं ने राम लीला का मंचन देख भाव विभोर हो गए।कार्यक्रम के पूर्व भण्डारे मे श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।


इस मौके पर सदानंद महाराज, सुनील यादव, वीरेंद्र यादव, रामलीला समिति के निर्देशक अजय कुमार पाण्डेय,सह निर्देशक अभिमन्यु गुप्ता,उद्घोषक संजय प्रजापति, रूप सज्जा जयशंकर प्रसाद,
मुख्य कलाकार दिनेश , डब्बू सिंह, विकास, अभिषेक,अशरफ अली, अमित,अजय,चन्दन, गोपाल, दीनदयाल, ऋषभ, कुश आदि लोग मौजूद रहे।