खेल गाजीपुर आसपास गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर पूर्वांचल ख़बर

बलिया को बिहार से जोड़ने वाले नये पुल पर आवागमन शुरू

लाल यूपी-बिहार को जोड़ने वाला भरौली-बक्सर के बीच गंगा पर बना नया पुल बुधवार को कार्यदायी संस्था ने जनता को समर्पित कर दिया। पुल के दोनों तरफ एप्रोच पहले ही बन चुका है। जबकि गंगा उस पार बिहार के बक्सर में फोरलेन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। पुल चालू होने के बाद अब नौ वर्षों बाद इस रास्ते भारी वाहनों की आवाजाही भी चालू हो जाएगी। अब पुराने पुल पर यातायात पूरी तरह प्रतिबंधित कर उसे दुरुस्त किया जाएगा।

यूपी को बिहार से जोड़ने के लिए गंगा पर भरौली-बक्सर के बीच वीर कुंवर सिंह सेतु का शुभारंभ 1977 में हुआ था। इस पुल के देखरेख की जिम्मेदारी बिहार सरकार के पास है। यह पुल कई बार क्षतिग्रस्त हुआ और कई बार मरम्मत भी हुआ। वर्ष 2014 में पुल के अधिक क्षतिग्रस्त होने के कारण इसे भारी वाहनों के लिए प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया। लेकिन उस समय लोकसभा चुनाव को वाहनों की आवाजाही देखते हुए जिले में चुनाव संपन्न होने के बाद 12 मई 2014 को बक्सर जिला प्रशासन द्वारा पुल के दोनों तरफ लोहे की बैरिकेडिंग लगाकर भारी वाहनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। तभी से पुल पर भारी वाहनों का आवागमन बंद है। इसके चलते बड़े वाहनों को डेढ़ से दो सौ किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। वर्ष 2019 में नया पुल बनाने की कवायद शुरु हुई, लेकिन कोरोना काल में पुल का निर्माण बंद हो गया, लेकिन बीते डेढ़ वर्षों से पुल के काम में तेजी आई और पुल को जून के पहले हर हाल में चालू करने का लक्ष्य तय किया गया। बुधवार को कार्य पूरा होते ही पुल निर्माण करने वाली एसपी सिंगला के अधिकारियों ने पुल को जनता के लिए समर्पित कर दिया। हालांकि इस पुल का अभी अधिकारिक उद्घाटन होना बाकी है, लेकिन अब भारी वाहनों को आवागमन शुरु हो जाएगा। पुल के दोनों सिरे पर एप्रोच बन चुका है और बिहार क्षेत्र में फोरलेन का कार्य भी काफी हो चुका है।

यूपी-बिहार के बीच बसों का शुरु होगा परिचालन, मिलेगी सुविधा

नया पुल चालू होने के बाद पटना-लखनऊ की दूरी कम समय में तय किया जा सकेगा। बिहार एवं उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ओर से इस मार्ग पर बसों का संचालन किया जाएगा। बलिया से कोलकाता, रांची, धनबाद, पटना, बक्सर आदि जगहों के बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसी तरह यूपी की सीमा में फोरलेन का काम पूरा होने के बाद पटना-लखनऊ के बीच बसों का परिचालन होने लगेगा।
विभिन्न तरीके के कारोबार को मिलेगा बढ़ावा
नया पुल चालू होने का इंतजार लोगों को काफी दिनों से था। इससे व्यापार को बढ़ावा मिलेगा तथा सब्जी की खेती करने वाले किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। भरौली से दो फोरलेन लिंक मार्ग निकल रहा है। एक फोरलेन सड़क 17 किलोमीटर करीमुद्दीनपुर के पास ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा तो दूसरी फोरलेन लिंक 18 किमी दूर फखनपुरा के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जुड़ेगा। इस सड़क का निर्माण भी जल्द ही शुरू होने वाला है।

लाल बालू भी होगा सस्ता

भरौली-बक्सर के बीच गंगा पर बने वीर कुंवर सेतु के बंद होने का सबसे अधिक लाल बालू के आवक पर हुआ है और इसके चलते जनपद में लाल बालू काफी महंगा है। लाल बालू का मुख्य खदान बिहार प्रांत के कोईलवर में है। कोईलवर से यूपी की सीमा में प्रवेश के लिए सबसे नजदीक रास्ता बक्सर-भरौली गंगा पुल ही है। लेकिन पुल पर भारी वाहनों के प्रतिबंधित होने के कारण ट्रकें गाजीपुर या जयप्रभा सेतु मांझी के रास्ते आ रही हैं। लिहाजा खर्च बढ़ने के कारण लाल बालू भी महंगा है। अब नया पुल के चालू होने से एक बार फिर लाल बालू की ट्रकें इसी रास्ते में प्रदेश की सीमा में आएंगी। लिहाजा जनपद के अलावा अन्य जनपद के लोगों को भी लाल बालू कम कीमत पर मिलने लगेंगी।

गंगा पर भरौली-बक्सर के बीच नया पुल का काम पूरा होने के बाद उसे जनता को समर्पित कर दिया गया है। अब इस पुल से वाहनों का आवागमन हो सकेगा। – विशाल कुमार, डीपीएम, एसपी सिंगला, बक्सर।