ताज़ा खबर

जिले में 01 मार्च से शुरू होगा विशेष जेई टीकाकरण अभियान

ग़ाज़ीपुर, 27 फरवरी 2020 जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण कराने के 01 मार्च से विशेष जेई टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए महानिदेशक परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश ने गाजीपुर सहित 39 जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र के माध्यम अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इस क्रम में गाजीपुर के मोहम्मदाबाद, सैदपुर, गोडउर को छोड़कर अन्य 13 ब्लॉकों में यह अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा माइक्रोप्लान तैयार किया जा चुका है। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि गाजीपुर के तीन ब्लॉक मोहम्मदाबाद, गोडउर और सैदपुर में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत यहां के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका है। ऐसे में इन ब्लॉकों को छोड़कर जनपद के शेष 13 ब्लाकों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान में 01 से 15 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा जिन्हें पिछले 03 साल में जेई का कोई टीका न लगा हो। ऐसे बच्चों को मुख्य रूप से चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा।
जापानी बुखार के लक्षणों एवं बचाव के बारे में डॉ उमेश कुमार बताया कि जापानी इंसेफेलाइटिस संक्रामक विषाणुओं द्वारा फैलता है। संक्रमण के पश्चात बीमारी का कोई विशेष इलाज नहीं है। लेकिन बीमारी का शुरू में ही पता चल जाने से उपचार जल्दी किया जाए तो ऐसी स्थिति में पीड़ित बच्चे या व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता है। उन्होने बताया कि ज्यादातर मामलों में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते। यह लक्षण आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने के 05 से 15 दिन के भीतर दिखते हैं। बुखार, भयानक सिरदर्द, उल्टी, दस्त एवं कमजोरी इसके लक्षण हो सकते हैं।
डॉ उमेश कुमार ने बताया कि समय से टीकाकरण, साफ-सफाई से रहना, गंदे पानी के संपर्क में आने से बचना ही इस बीमारी के महत्वपूर्ण बचाव हैं। मच्छरों से बचाव, घरों के आसपास पानी न जमा होने देना। बच्चों को ताज़ा, बेहतर एवं संतुलित खान-पान देना। उन्होंने बताया कि यह रोग ज्यादातर बच्चों में दिखने को मिलता है, ऐसे में कोशिश करें कि बच्चों को पूरे कपड़े ही पहनाएं ताकि उनका शरीर ढका रहे।