गाज़ीपुर न्यूज़ चर्चा ताज़ा खबर पूर्वांचल ख़बर प्रादेशिक राष्ट्रीय

7500किमी साइकिल यात्रा पूर्ण कर सत्यदेव ग्रुप ऑफ कालेजेज ने रचा इतिहास

गाजीपुर: सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेस गाजीपुर उत्तर प्रदेश के द्वारा आयोजित कश्मीर से कन्याकुमारी तक चलने वाली 7500किलोमीटर साइकिल यात्रा का समापन जश्न पूर्वक बापू के शहादत के दिन तमिलनाडु राज्य के सबसे खूबसूरत नगर कन्याकुमारी के तीन समुद्रों के मिलन संगम स्थल पर विवेकानंद शिला स्मारक विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी में संपन्न हुआ।गाजीपुर जनपद में सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेज गाजीपुर के प्रबंध निदेशक डॉ सानंद सिंह के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर के पूज्य बापू के चौक से 2 अक्टूबर 2019 को साइकिल यात्रा का शुभारंभ हुआ। हमें यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता और गौरव का बोध हो रहा है कि यह यात्रा पर्यावरण जागरूकता अभियान एवं शहीदों के सम्मान के लिए समर्पित रही है। सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेज के संस्थापक कर्मवीर सत्यदेव सिंह की सोच के अनुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चिंतन पर यह यात्रा आधारित रही। इस यात्रा का एक ही मकसद था कि भारत के सुदूर उपरांत उत्तर से दक्षिण तक के लगभग 13 प्रांतों को एक साथ कैसे हम जोड़ें स कैसे हम गांव को खुशहाल बना सकते हैं और भारत को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके लिए यह यात्रा समर्पित रही है।

अपने कार्यक्रमों के अनुसार जम्मू कश्मीर से यात्रा आगे बढ़ती हुई पंजाब के गांव में शहर में पर्यावरण जागरूकता का व्यापक अभियान चलाया इस यात्रा के यात्री दल में सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेस के छात्र गाजीपुर जनपद के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता एवं इंदौर के दो साइकिल यात्री सम्मिलित रहे हैं। पंजाब के बाद हरियाणा दिल्ली राजस्थान मध्य प्रदेश के सभी सड़क रास्तों में पड़ने वाले गांव इलाकों के लोगों के बीच में जाकर के इस यात्रा के यात्री दल ने व्यापक जनसंपर्क चलाया एवं वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया विभिन्न महाविद्यालयों में विश्वविद्यालयों में स्कूलों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें डॉक्टर सानन्द सिंह ने जो इस कार्यक्रम के नेतृत्व करता रहे हैं लगातार उनके व्याख्यान हुए, समाज के विभिन्न वर्गों के लोग इस यात्रा का स्वागत किए।

शिक्षाविद पर्यावरणविद अधिवक्ता एवं गांव के सर्जक नौजवानों ने संकल्प लिया बहुत सारे ऐसे कार्यक्रम आयोजित हुए स मध्य प्रदेश से यात्रा आगे बढ़कर के महाराष्ट्र महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक तेलंगाना आंध्र प्रदेश पंडिचेरी तमिलनाडु होते हुए व केरल राजधानी त्रिवेंद्रम में पहुंची। जम्मू के तीन तीन विश्वविद्यालयों में इस यात्रा के आयोजन करता डॉक्टर सानन्द सिंह के व्याख्यान हुए। वहां के कुलपति ने इस यात्रा को अनेकानेक बधाइयां दी और यात्री दल का मनोबल बढ़ाया स पंजाब में हरियाणा में दिल्ली में अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए राष्ट्रपिता बापू के समाधि पर स्वच्छता का व्यापक अभियान चलाकर के राज घाट की सफाई का कार्यक्रम साइकिल यात्री दल ने किया और संकल्प लिया कि हम पूरे जीवन में पर्यावरण की रक्षा करेंगे स हम प्रयत्न करेंगे कि जहां तक हो सके हम अपने जीवन में प्लास्टिक को नहीं आने देंगे। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए वृक्षारोपण का वृहद कार्यक्रम चला गांव से लेकर शहरों तक की सफाई के अभियान की परिचर्चा हुई महानगर में घूम कर के जन जागरण यात्रा साइकिल यात्री दल के द्वारा निकाली गई मुंबई में जब यह साइकिल यात्रा भोपाल से चलकर के विभिन्न भागों में जनसंपर्क करते हुए मुंबई महानगर में पहुंची तो वहां के क्षेत्रीय विधायक पूर्व सांसद अबू आजमी साहब ने साइकिल यात्रियों का जोरदार स्वागत भिवंडी के इलाके में बहुत बड़ी सभा भी कराई। उस सभा का एक मकसद था कि भारत की जनता को जागृत होना पड़ेगा पर्यावरण के लिए आगे आना पड़ेगा। तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं और व्यक्ति केवल सरकारों को जवाबदेही छोड़ के हम आगे नहीं बढ़ सकते नागरिक के रूप में जो हमारी जिम्मेदारियां हैं उसके लिए हमें आगे आना होगा। हमें अपने आस पास पड़ोस को साफ रखना होगा स नदियों को बचाना होगा स हमें पेड़ों को बचाना होगा हमें जरूर विकास चाहिए लेकिन प्राकृतिक दहन हमें विकास नहीं चाहिए।

जब यह यात्रा मुंबई से आगे बढ़ती है विभिन्न क्षेत्रों में जनसंपर्क का व्यापक अभियान चलते हुए कर्नाटक की राजधानी बंगलोरे कार्यक्रम आयोजित किए गए। सबसे पहले वहां प्रेस वार्ता हुई। उसके बाद शिक्षण संस्थाओं में व्यापक कार्यक्रम एपीके ग्रुप के द्वारा चलाया गया हम वहां के प्रबंध निदेशक राजीव राय ने बेंगलुरु में बड़ा कार्यक्रम आयोजित कराया। बेंगलुरु के कार्यक्रमों के बाद तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए साइकिल यात्रियों ने मन बनाया और तिरुपति बालाजी का दर्शन करने के बाद वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया। उसके बाद यह यात्रा तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के लिए निकल पड़ी चेन्नई में वृक्षारोपण का कार्यक्रम मरीना बीच पर घूमने का कार्यक्रम और प्रेस का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद पांडिचेरी विश्वविद्यालय में और वहां के समुद्र के तलहटी को साइकिल यात्रियों ने प्रणाम किया। विभिन्न जातियों धर्मों के लोगों ने इस यात्रा दल का स्वागत किया और यात्रा के मकसद पर सहयोग करने का पूरा आश्वासन दिया और यह भी बताया यह यात्रा डॉक्टर सिंह के नेतृत्व में चलनी चाहिए इससे भारत की सांस्कृतिक एकता मजबूत होगी पांडिचेरी के बाद चारों धाम का महत्वपूर्ण स्थान रामेश्वरम में प्रभु का दर्शन पूजन के बाद महासागर का पूजन किया गया। यह सायकिल यात्रा अपने निश्चित पड़ाव की ओर आगे बढ़ कन्याकुमारी पहुँची। आज वह तारीख 30 जनवरी 2020 की आई जब देश और दुनिया में बसंत पंचमी एक तरफ मनाई जा रही हो दूसरी तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को शहादत को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी जा रही हो वही एक नया इतिहास सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेज गाजीपुर के द्वारा बनाया जा रहा है।

कश्मीर से कन्याकुमारी की 7500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा डॉ सानन्द सिंह के नेतृत्व में पूरी हुई सस उसके सभी साइकिल यात्री दल का स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी में ऑडिटोरियम में एक स्वागत समापन कार्यक्रम मनाया गया जिसमें सैकड़ों लोग सत्यदेव कालेज गाजीपुर के विद्यार्थी शिक्षक प्राचार्य प्रबंध समिति के सदस्य एवं गांव में इलाके के लोग आकर के साइकिल यात्री दल का स्वागत किए। इस समापन अवसर पर स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की ज्वाइंट सेक्रेट्री रेखा दीदी मुख्य अतिथि के रुप में सम्मिलित हुई और उन्होंने हम सब को आशीर्वाद दिया उन्होंने स्वामी विवेकानंद के चिंतन को अपनाने का आवाहन किया और यह बताया कि हम सबके लिए बहुत शुभ है कि जहां हिंद महासागर अरब सागर और बंगाल की खाड़ी मिलते हैं इस कन्याकुमारी में वहां गाजीपुर की सुगंध गाजीपुर की सौगंध है। जहां से स्वामी विवेकानंद का अटूट रिश्ता रहा है। स्वामी जी 29 दिनों तक गाजीपुर में पवहारी बाबा के आश्रम में रुके थे। सर्वप्रथम कन्याकुमारी के इस ऑडिटोरियम में मां सरस्वती का पूजन सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेस गाजीपुर के चेयरमैन मैनेजिंग ट्रस्टी और डॉक्टर सानंद सिंह की मां ने पूजन करके दीप प्रज्वलन से इस कार्यक्रम की शुरुआत किया। छात्र.छात्राओं का सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत का कार्यक्रम हुआ। फिर अतिथियों का स्वागत सम्मान हुआ। सभी साइकिल यात्रियों का अंगवस्त्रम से स्वागत किया गया। डॉक्टर सानंद सिंह इस देश के प्रमुख पर्यावरणविद एवं शिक्षा शास्त्री ने अपने कार्यक्रमों की रूपरेखा और स्वागत भाषण किया। अपने पूज्य पिता के द्वारा दिए गए संकल्पों को याद कराया और यह बताया यह देशव्यापी कार्यक्रम सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेस गाजीपुर उत्तर प्रदेश पूरे देश में चलाता रहेगा। कश्मीर से कन्याकुमारी तक कीसायकिल यात्रा एक पड़ाव है हम यहां के बाद गाजीपुर में पदयात्रा के कार्यक्रम एवं 100000 पेड़ लगाने के कार्यक्रम को पूरा करेंगे। इस धरती को स्वच्छ और हरा.भरा करने के लिए हम अपने जीवन की बहुत बड़ी ताकत लगाएंगे। हम अपने विद्यार्थियों और समाज के प्रमुख लोगों का आवाहन करते हैं क्यों सत्यदेव ग्रुप के साथ जुड़कर के कार्य करें साथ ही उन्होंने स्वामी विवेकानंद केंद्र के सभी अधिकारियों को अपने कॉलेज से जुड़ कर के और अपने को संस्थान से जुड़ कर के काम करने का वचन दिया और जब रेखा दीदी अपना भाषण दे रही थी तो उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेज गाजीपुर में भी स्वामी विवेकानंद का केंद्र खुलेगा हमें इस बात की खुशी है कि हम देश के काम आ रहे। साइकिल के टीम लीडर मनोज कुमार यादव ने और प्रशांत कुमार सिंह ने साइकिल यात्रियों के प्रतिनिधि के रूप में उनके सारे अनुभवों को हम सबके बीच में साझा किया। छात्र छात्राओं ने मनमोहक भजन प्रस्तुत किया। अंत में सत्यदेव डिग्री कॉलेज के निदेशक अमित रघुवंशी और कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुनील कुमार सिंह के द्वारा साइकिल यात्री दल को शुभकामना देते हुए अपने कार्यक्रमों को अनवरत चलाने का संकल्प दोहराया गया। कार्यक्रम में पूज्य श्रीमती सावित्री सिंह अतिथि के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान हुआ भारत मां की जय घोष के बाद कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई। कार्यक्रम का संचालन सत्यदेव डिग्री कॉलेज के हिंदी के श्याम जी ने किया।